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नीचे का खुदा

नीचे का खुदा (लघुकथा) दोनों सिपाहियों की ड्यूटी थी ,वो दोनों स्नाइपर थे और वो दोनों दुश्मनों के निशाने पर भी थे ।आबिद और इकबाल।वैसे इकबाल हिन्दू था और नाम था इकबाल सिंह ,जबकि आबिद का नाम आबिद पटेल था ।इकबाल को सब इकबाल कहकर ही बुलाते थे ताकि लोगों को लगे के वो मुसलमान है क्योंकि वो शक्ल सूरत और रवैये से पठान नजर आता था ,जबकि आबिद को लोग पटेल कहकर बुलाते थे ताकि उसे लोग हिन्दू समझें ।ये एक किस्म की मसखरी थी जो पूरे यूनिट के लोग किया करते थे।दोनों बन्दे टॉप स्नाइपर्स थे और एक दूसरे के अच्छे दोस्त भी । किसी दंगाग्रस्त क्षेत्र में उन दोनों ने तमाम बलवाइयों को चुन चुन कर मारा था।तनाव बहुत था मगर हालात काबू में थे।।सर्च ऑपरेशन जारी था ,कुछ मोहलत मिली तो जुहर की नमाज की अजान होने लगी।आबिद ने इकबाल से कहा- “इकबाल भाई, इजाज़त दें मैं नमाज पढ़ लूं।आखिर आप मेरे सीनियर भी हैं ,ये कहते हुए आबिद मुस्कराया। इकबाल ने भी मुस्कराते हुए कहा नमाज पर इजाजत,क्यों मुझे पाप का भागी बना रहे हो ।बिल्कुल पढ़ो ,लेकिन इस हाल में खुले मैदान में नमाज पढ़ना खतरे से खाली ना होगा।किसी भी तरफ से गोली आ सकती है । आप जैसे टॉप स्नाइपर के रहते ,ऊपर खुदा है ,नीचे आपने बचाया है मुझे कितनी बार ,फिर खुदा की इबादत में अगर खुदा ने बुला ही लिया तो क्या गम । गम तुझे नहीं,हमारी यूनिट को होगा ,हमारे देश को होगा ।और पटेल मियां स्नाइपर चुन कर गोली चला सकता है ,गोली का आना नहीं रोक सकता ।फ़िर भी जैसा तुम्हारा दिल करे ,मैं मुस्तैद हूँ ,वैसे भी खुदा की इबादत में दुनिया का क्या खौफ। आबिद मुस्कराकर नमाज़ पढ़ने लगा और इकबाल मुस्तैद होकर पहरा देने लगा।आधी ही नमाज गुजरी होगी एक गोली कहीं से आबिद की तरफ़ बेआवाज दाग दी गयी।उसी वक्त आबिद ने सजदे में सिर झुका लिया इत्तेफाक से तो गोली इक़बाल के कमर में जा धंसी। इकबाल लहराया ,जमीन पर कटे दरख़्त की तरह गिरा लेकिन ज़मींदोज ना हुआ क्योंकि नमाज अभी जारी थी।उसने हिम्मत की और फिर खड़ा हुआ। जिधर -जिधर जब -जब सजदे होते रहे उधर -उधर तब तब अपना चेहरा किये वो आबिद के बदन को ओट देता रहा ,शायद मारने वाले का निशाना आबिद ही था क्योंकि सारी गोलियां जमीन पर बैठे हुए आबिद पर दागी गयीं थीं और वो सारी इकबाल के कमर के नीचे के हिस्से में जा लगी थी।मारने वाले का इरादा शायद इकबाल को कत्ल करने का नहीं था इसीलिए इकबाल के सर या सीने में उसने एक भी गोली नहीं मारी।इकबाल,आबिद की गोलियां झेलता रहा ,मारने वाले ने शायद खुद को बेबस पाया इसलिये पांच गोलियों के बाद कोई गोली ना आई। राइफल पर टेक लगाए इकबाल,आबिद को ओट देता रहा ,जैसे ही नमाज खत्म करके आबिद ने आँख खोली तो इकबाल को अपनी तरफ मुस्कराते हुए देखता पाया।आबिद भी मुस्कराया मगर तब तक इकबाल धड़ाम से गिरा और अचेत हो गया।आबिद ने पोजीशन ली और फायरिंग करते हुए इकबाल को वहां से निकाल लाया। इकबाल को अस्पताल में भर्ती कराने के बाद आबिद ने ड्यूटी पर अपनी रिपोर्ट दी।उसके अफसर ने पूरा वाकया सुना और फिर कहा “अच्छा हुआ ,तुम उस वक्त नमाज पढ़ रहे थे आबिद ,तुम्हे उपर के खुदा ने बचा लिया”। आबिद ने ठंडी सांस लेते हुए कहा”जी सर ,नमाज तो मैं ऊपर के खुदा के लिए पढ़ रहा था ,उसी की बारगाह में था मगर बचाया मुझे नीचे के खुदा ने है ।“। अफसर ने आबिद को गौर से देखा ,आबिद ने नजरें झुका लीं ,उसकी आँखों से आँसू टपक रहे थे। समाप्त कृते-दिलीप कुमार
राजेन्द्र यादव का जन्म 28 अगस्त 1929 को उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में हुआ था। शिक्षा भी आगरा में रहकर हुई। बाद में दिल्ली आना हुआ और कई व्यापक साहित्यिक परियोजनाएं यहीं सम्पन्न हुईं। देवताओं की मूर्तियां, खेल-खिलौने, जहां लक्ष्मी कैद है, अभिमन्यु की आत्महत्या, छोटे-छोटे ताजमहल, किनारे से किनारे तक, टूटना, अपने पार, ढोल तथा अन्य कहानियां, हासिल तथा अन्य कहानियां व वहां तक पहुंचने की दौड़, इनके कहानी संग्रह हैं। उपन्यास हैं-प्रेत बोलते हैं, उखड़े हुए लोग, कुलटा, शह और मात, एक इंच मुस्कान, अनदेखे अनजाने पुल। ‘सारा आकाश,’‘प्रेत बोलते हैं’ का संशोधित रूप है। जैसे महावीर प्रसाद द्विवेदी और ‘सरस्वती’ एक दूसरे के पर्याय-से बन गए वैसे ही राजेन्द्र यादव और ‘हंस’ भी। हिन्दी जगत में विमर्श-परक और अस्मितामूलक लेखन में जितना हस्तक्षेप राजेन्द्र यादव ने किया, दूसरों को इस दिशा में जागरूक और सक्रिय किया और संस्था की तरह कार्य किया, उतना शायद किसी और ने नहीं। इसके लिए ये बारंबार प्रतिक्रियावादी, ब्राह्मणवादी और सांप्रदायिक ताकतों का निशाना भी बने पर उन्हें जो सच लगा उसे कहने से नहीं चूके। 28 अक्टूबर 2013  अपनी अंतिम सांस तक आपने  हंस का संपादन पूरी निष्ठा के साथ किया। हंस की उड़ान को इन ऊंचाइयों तक पहुंचाने का श्रेय राजेन्द्र यादव को जाता है।

उदय शंकर

संपादन सहयोग
हंस में आई  कोई भी रचना ऐसी नहीं होती जो पढ़ी न जाए। प्राप्त रचनाओं को प्रारम्भिक स्तर पर पढ़ने में उदय शंकर संपादक का   सहयोग करते  हैं । 
हिंदी आलोचक, संपादक और अनुवादक उदय शंकर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पढ़े हैं। उन्होंने कथा-आलोचक सुरेंद्र चौधरी की रचनाओं को तीन जिल्दों में संपादित किया है। ‘नई कहानी आलोचना’ शीर्षक से एक आलोचना पुस्तक प्रकाशित।
उत्तर प्रदेश के बनारस जिले के लमही गाँव में 31 अक्टूबर 1880 में जन्मे प्रेमचंद का मूल नाम धनपतराय था।पिता थे मुंशी अजायब राय।शिक्षा बनारस में हुई। कर्मभूमि भी प्रधानतः बनारस ही रही। स्वाधीनता आंदोलन केनेता महात्मा गांधी से काफी प्रभावित रहे और उनके ‘असहयोग आंदोलन’ के दौरान नौकरी से त्यागपत्र भी देदिया। लिखने की शुरुआत उर्दू से हुई, नवाबराय नाम से। ‘प्रेमचंद’ नाम से आगे की लेखन-यात्रा हिन्दी में जारी रही। ‘मानसरोवर,’ आठ खंडों में, इनकी कहानियों का संकलन है और इनके। उपन्यास हैं सेवासदन, प्रेमाश्रम, निर्मला, रंगभूमि, कायाकल्प, गबन, कर्मभूमि, गोदान और मंगल सूत्र (अपूर्ण)। 1936 ई. में ‘गोदान’ प्रकाशित हुआ और इसी वर्ष इन्होंने लखनऊ में प्रगतिशील लेखक संघ’ की अध्यक्षता की। दुर्योग यह कि इसी वर्ष 8 अक्टूबर को इनका निधन हो गया। जब तक शरीर में प्राण रहे प्रेमचंद हंस निकालते रहे। उनके बाद इसका संपादन जैनेन्द्र,अमृतराय आदि ने किया। बीसवीं सदी के पांचवें दशक मेंयह पत्रिका किसी योग्य, दूरदर्शी और प्रतिबद्धसंपादक के इंतजार में ठहर गई, रुक गई।

नाज़रीन

डिजिटल मार्केटिंग / सोशल मीडिया विशेषज्ञ
आज के बदलते दौर को देखते हुए , तीन साल पहले हंस ने सोशल मीडिया पर सक्रिय होने का निर्णय लिया। उसके साथ- साथ हंस अब डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में भी प्रवेश कर चुका है। जुलाई 2021 में हमारे साथ जुड़ीं नाज़रीन अब इस विभाग का संचालन कर रही हैं। वेबसाइट , फेस बुक, इंस्टाग्राम , ट्विटर जैसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से ये हंस को लोगों के साथ जोड़े रखती हैं। इन नए माध्यमों द्वारा अधिक से अधिक लोगों को हंस परिवार में शामिल करने का दायित्व इनके ऊपर है।

प्रेमचंद गौतम

शब्द संयोजक
कोरोना महामारी में हमसे जुदा हुए वर्षों से जुड़े हमारे कम्पोज़र सुभाष चंद का रिक्त स्थान जुलाई 2021 में प्रेमचंद गौतम ने संभाला। हंस के सम्मानित लेखकों की सामग्री को पन्नों में सुसज्जित करने का श्रेय अब इन्हें जाता है । मुख्य आवरण ले कर अंत तक पूरी पत्रिका को एक सुचारू रूप देते हैं। इस क्षेत्र में वर्षों के अनुभव और ज्ञान के साथ साथ भाषा पर भी इनकी अच्छी पकड़ है।

दुर्गा प्रसाद

कार्यालय व्यवस्थापक
पिछले 36 साल से हंस के साथ जुड़े दुर्गा प्रसाद , इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं की कार्यालय में आया कोई भी अतिथि , बिना चाय-पानी के न लौटे। हंस के प्रत्येक कार्यकर्ता की चाय से भोजन तक की व्यवस्था ये बहुत आत्मीयता से निभाते हैं। इसके अतिरिक्त हंस के बंडलों की प्रति माह रेलवे बुकिंग कराना , हंस से संबंधित स्थानीय काम निबाटना दुर्गा जी के जिम्मे आते हैं।

किशन कुमार

कार्यालय व्यवस्थापक / वाहन चालक
राजेन्द्र यादव के व्यक्तिगत सेवक के रूप में , पिछले 25 वर्षों से हंस से जुड़े किशन कुमार आज हंस का सबसे परिचित चेहरा हैं । कार्यालय में रखी एक-एक हंस की प्रति , प्रत्येक पुस्तक , हर वस्तु उनकी पैनी नज़र के सामने रहती है। कार्यालय की दैनिक व्यवस्था के साथ साथ वह हंस के वाहन चालक भी हैं।

हारिस महमूद

वितरण और लेखा प्रबंधक
पिछले 37 साल से हंस के साथ कार्यरत हैं। हंस को देश के कोने -कोने तक पहुँचाने का कार्य कुशलतापूर्वक निभा रहे हैं। विभिन्न राज्यों के प्रत्येक एजेंट , हर विक्रेता का नाम इन्हें कंठस्थ है। समय- समय पर व्यक्तिगत रूप से हर एजेंट से मिलकर हंस की बिक्री का पूरा ब्यौरा रखते हैं. इसके साथ लेखा विभाग भी इनके निरीक्षण में आता है।

वीना उनियाल

सम्पादन संयोजक / सदस्यता प्रभारी
पिछले 31 वर्ष से हंस के साथ जुड़ीं वीना उनियाल के कार्यभार को एक शब्द में समेटना असंभव है। रचनाओं की प्राप्ति से लेकर, हर अंक के निर्बाध प्रकाशन तक और फिर हंस को प्रत्येक सदस्य के घर तक पहुंचाने की पूरी प्रक्रिया में इनकी अहम् भूमिका है। पत्रिका के हर पहलू से पूरी तरह परिचित हैं और नए- पुराने सदस्यों के साथ निरंतर संपर्क बनाये रखती हैं।

रचना यादव

प्रबंध निदेशक
राजेन्द्र यादव की सुपुत्री , रचना व्यवसाय से भारत की जानी -मानी कत्थक नृत्यांगना और नृत्य संरचनाकर हैं। वे 2013 से हंस का प्रकाशन देख रही हैं- उसका संचालन , विपणन और वित्तीय पक्ष संभालती हैं. संजय सहाय और हंस के अन्य कार्यकर्ताओं के साथ हंस के विपणन को एक आधुनिक दिशा देने में सक्रिय हैं।

संजय सहाय

संपादक

प्रेमचंद की तरह राजेन्द्र यादव की भी इच्छा थी कि उनके बाद हंस का प्रकाशन बंद न हो, चलता रहे। संजय सहाय ने इस सिलसिले को निरंतरता दी है और वर्तमान में हंस उनके संपादन में पूर्ववत निकल रही है।

संजय सहाय लेखन की दुनिया में एक स्थापित एवं प्रतिष्ठित नाम है। साथ ही वे नाट्य निर्देशक और नाटककार भी हैं. उन्होंने रेनेसांस नाम से गया (बिहार) में सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना की जिसमें लगातार उच्च स्तर के नाटक , फिल्म और अन्य कला विधियों के कार्यक्रम किए जाते हैं.