चलो कुछ दीपक

चलो कुछ दीये,उन मुंडेरों पे रख आयें,जहां अंधेरा आज भी है,थोड़ी रोशनी ले जायेंजो दिल उदास हैं सदियों से,क्यों ना उनसे खुशी बांट आयें।ज़िद करें बस अपने घर की रोशनी के लिए,अरे! हम इतने स्वार्थी ना हो जायेंक्या मिला है इक्ट्ठा करके,चलो बांटे, खुशियां ले आयेंबाहर का अंधेरा तो लाज़मी है,चलो मन का अंधेरा मिटायें चलो कुछ दीये,उन मुंडेरों पे रख आयें… …….गौतम

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पॉपकॉर्न देशभक्ति

पॉपकॉर्न देशभक्ति ~~~दिलीप कुमार ———————-जुलूस में पहुँचने से पहले वनिता राव ने ब्यूटी पार्लर जाने का इरादा कर लिया।उन्होंने ब्यूटी पार्लर में अपनी रंगत दमका ली।उनके चेहरे पर युवतियों जैसी लालिमा आ गयी जबकि उन्होंने अपनी पोती को डॉक्टर के घर ले जाने का प्रोग्राम मुल्तवी कर दिया था क्योंकि आज उन्हें शहीदों के सम्मान में निकाली जाने वाले जुलूस में शामिल होना था।जबसे कश्मीर में हमला हुआ तब से उनकी देशभक्ति हिलोरें मार रही थी।उन्होंने रक्त दान के शिविर आयोजित करवाये ,मग़र खुद रक्तदान नहीं किया ,अलबत्ता रक्तदान करने की अवस्था की फ़ोटो जरूर फेसबुक पर अपलोड कर दी।उनके चेहरे पर लालिमा कुछ ज्यादा ही लग रही थी मेकअप की सो उन्होंने मुँह के क्रीम को पोंछ डाला ।अरे

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चलूँ?

चलूँ? तुम मुझसे मिले हो आज जब मेरे किनारे खुरदरे हैं,जब मैं शायद जूझ रही हूँ, मेरी सतह ढूँढ रही हूँ.तुम्हें मेरा खुद से झगड़ना रास नहीं आता,मेरा लाइब्रेरी के कोने में अकेले बैठना नहीं भाता.मेरा सोच में डूबे रहना तुम्हें अखरता है,मेरी उड़ने की चाहत से भी शायद तुम्हारा मन बिखरता है.तुम चाहते हो मैं हर बात को ज़हन में दफना लूँ,झूठी हंसी-ठिठोली की दिखावट अपना लूँ..मगर कैसे?मैं आचरण पर बनावट का आवरण ओढ़ लूँ?खुद को छलूँ, अपने ही सच से मुँह मोड़ लूँ?मतभेद में जीने लगूँ, खुद से तार तोड़ लूँ?नहीं. मुझे अकेलेपन की आदत हो गई है.दुनियादारी अब मुझे समझ नहीं आ आती,भीड़ में मैं ज्यादा चल नहीं पाती.मैं बस अपने ही में खो कर रह लेती

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प्रश्न-चिह्न

(1)नारी तुम हो क्या,महामाया या निर्भया ?कामाख्या,तो क्यों हो भोग्या ? शब्दों की पहेली कोउसने यूँ  देखा-और पल्लू के कोने कोऊँगली पे घुमाती चली गयी (2)हरेक पल्लू का कोनाआकृति बनाता  हैप्रश्न – चिन्ह जैसा जैसे पूछ रहा हो अनगिनत सवालउसके वज़ूद का उसके भी सवाल का उसके भी ख्याल का जिसे उसने उंगलियों से लपेट-लपेट करहिलते सरो सेकोशिश की थी बनाने की  ‘हाँ’ 

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रजोनिवृत्ति की ओर…

लोग कहते हैं मुझे, कुछ अजीब सी हो गई हूँकुछ नहीं दोस्तों बस, थोड़ी मनमौजी सी हो गई हूँयाद है मुझे आज भी वो दिन भली-भांति,तेरे आगमन से शुरू हो गई थी,मेरे भीतर भी वो नारीत्व की एक कलाकृति कितना अटूट रिश्ता रहा हमारा,तक़रीबन तीस सालों काएक अभिन्न मित्र की तरह साथ निभाया तूने,बिना किसी इन्तज़ार के हर माह आकर  एक हलका-सा  दर्द की दस्तक भी दे देता था तू! अब  तुझसे विदाई का आ गया है समय,मेरे साथ खेल रहा है तू आंख-मिचौली मुझे खबर है और कुछ नहीं बस,छेड़ रहा है मुझे तू  कभी मेरी मनोदशा को झूला-झुलाकर तोकभी मुझमें बिजली की तरंगें पैदाकर,कभी सर्दी में गर्मी तो कभी गर्मी में सर्दी का एहसास दिलाकर,कभी मेरी त्वचा को एकदम खुश्क

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आज़ादी

क्यूँ नहीं उड़ सकते हम अकेलेजब भी जहाँ जाना चाहेक्या कभी आएगा वो दिनजब बिन सोचे हम उड़ पाये ! सोचते है हम आज़ाद हैं सिर्फ मन का भ्रम है यहफिर क्यूँ अँधेरा होते हीभागते है अपने घोंसलो में ! क्यूँ उड़ना होता हैएक झुंड को साथ लेकर संगकहाँ है आज़ादी हमको कोई यह तो बतलाये ! कुछ तो ऐसा करो सब मिल करअकेले ही उड़ पायेक्यूँ नहीं ऐसी सजा मिलेहर शिकारी रावण कोकि कोई रावण ही ना बन पायेहमारे जंगल को स्वतंत्र कराओऔर हम को आज़ादी दिलवाओ !

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लखनऊ और आज़ादी का कैनवास

“आप लखनऊ से है क्या, आपके लहजे से लगता है?” मुंबई में हाल ही में शुरू हुए मेरे कोर्स के एक साथी ने जब ये सवाल पूछा तो मैं एक मिनट को रुक गयी। मैं जोधपुर, राजस्थान में पली-बढ़ी हूँ। लखनऊ से रिश्ता महज ५ साल पहले पढ़ाई के लिए शुरू हुआ। पर ये कहना कि “मैं लखनऊ से नहीं हूँ”, अपने और लखनऊ के बीच एक ऐसी दूरी खड़ी कर देना था जो मुझे मंजूर नहीं। मैं यही कह सकी कि, “हूँ तो जोधपुर राजस्थान से, पर लखनऊ में पढ़ी हूँ, और उस शहर से बहुत मोहब्बत करती हूँ।” (बेचारा, इतनी सारी एक्स्ट्रा इन्फॉर्मेशन सुनकर झेंप गया।) लखनऊ से मेरा क्या सम्बन्ध है? मेरी नज़र में, कुछ राधा-कृष्ण का

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बिहार हूँ मैं।

चाणक्य की नीति हूँ , आर्यभट्ट का आविष्कार हूँ मैं ।महावीर की तपस्या हूँ , बुद्ध का अवतार हूँ मैं।अजी हाँ! बिहार हूँ मैं।। सीता की भूमि हूँ , विद्यापति का संसार हूँ मैं।जनक की नगरी हूँ, माँ गंगा का शृंगार हूँ मैं।अजी हाँ! बिहार हूँ मैं।। चंद्रगुप्त का साहस हूँ , अशोक की तलवार हूँ मैं।बिम्बिसार का शासन हूँ , मगध का आकार हूँ मैं।अजी हाँ! बिहार हूँ मैं।। दिनकर की कविता हूँ, रेणु का सार हूँ मैं।नालंदा का ज्ञान हूँ, पर्वत मन्धार हूँ मैं।अजी हाँ! बिहार हूँ मैं। वाल्मिकी की रामायण हूँ, मिथिला का संस्कार हूँ मैंपाणिनी का व्याकरण हूँ , ज्ञान का भण्डार हूँ मैं।अजी हाँ! बिहार हूँ मैं। राजेन्द्र का सपना हूँ, गांधी की हुंकार हूँ

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ज़िंदगी

वक़्त रेल की पटरी सा होता है, जो ज़िंदगी को टेढ़े-मेढे रास्तों से ले जा कर मंजिल तक पहुंचा ही देता है। और जिंदगी होती है गाड़ी की तरह। धीमी गति से शुरू होती है फिर धीमे-धीमे स्पीड पकड़ती है, फिर कोई स्टेशन आ जाता है फिर रुक जाती है। फिर धीमी गति से चलना शुरू होती है फिर कोई स्टेशन आ जाता है और वह फिर रुक जाती है। और फिर से अगले स्टेशन की ओर गति बढ़ाती चल पड़ती है। मज़े की बात तो यह है कि हर स्टेशन की कोई कहानी होती है, हर स्टेशन पर गाड़ी का रुकना जरूरी होता है। ज़िंदगी अगर एक्सप्रेस गाड़ी की तरह बिना रुके एक ही गति से सीधा मंजिल पर

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प्रेमचंद जयंती समारोह – 2019

प्रेमचंद की 149वीं जयंती के अवसर पर हंस पत्रिका ने अपना  34 वां वार्षिक आयोजन ऐवान- ए- ग़ालिब सभागार, नई दिल्ली में आयोजित  किया। समारोह का विषय ,’राष्ट्र की पहेली और पहचान का सवाल’ था। कार्यक्रम में अपनी बात रखते हुए हरतोष सिंह बल ने कहा कि अगर हम अपनी पहचान का विश्लेषण कर सकेंगे तो राष्ट्र के परिभाषा की पहेली अपने आप सुलझ जाएगी। हमें ये समझना होगा कि हम अपनी पहचान से राष्ट्र को नहीं जोड़ सकते लेकिन अपनी पहचान को राष्ट्र से जरूर जोड़ सकते हैं। मसलन जैसे मैं जाट हूं, मैं पंजाबी हूं या सिख हूँ तो इसका मतलब यह हुआ कि पंजाबी मेरी भाषा है और मैं  हिंदू धर्म के दायरे से बाहर खड़ा हुआ हूं।

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